National

10 घंटे बाद 6 साल के बच्चे ने चाचा को कुएं से निकाला जिंदा…

श्रीनगर: उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के हाटमुल्ला चक गांव में करीब बारह घंटे तक कुएं में फंसे रहने के बाद 6 साल के बच्चे और उसके चाचा को गंभीर हालत में जिंदा बचा लिया गया. वे गलती से अपने घर के पीछे एक कुएं में गिर गए। नाबालिग की पहचान नजीर अहमद के पुत्र फिरदौस अहमद के रूप में हुई है, जो आज शाम गलती से घर के पीछे के कुएं में गिर गया. घटना के बाद नाबालिग को बचाने के प्रयास में उसका चाचा भी कुएं में कूद गया, लेकिन कुएं का एक हिस्सा गिरते-गिरते वह भी फंस गया. नागरिक प्रशासन, पुलिस, सेना, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपात स्थिति, स्वास्थ्य विभाग और होमगार्ड के अधिकारियों ने बचाव अभियान में भाग लिया और पूरे 10 घंटे के ऑपरेशन के लिए मौके पर रहे।

अधिकारियों ने बताया कि कुएं के कुछ हिस्सों में लगातार कटाव होने के कारण अभियान काफी व्यस्त था साथ ही सर्द शाम में आधी रात तक अभियान जारी रहा लेकिन बचाव दलों ने चार जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया जिससे इसे नियंत्रित करने में मदद मिली. अच्छी दीवारों के क्षरण पर उन्होंने कहा। चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए तीन एंबुलेंस भी मौके पर भेजी गईं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: बारिश, भारी बर्फबारी से सड़कें बंद, पारा लुढ़का

उन्होंने कहा, “स्थल पर बार-बार चट्टान गिरने से बचाव अभियान में बाधा आई, जिसमें दोनों को सुरक्षित निकालने के लिए संकीर्ण शाफ्ट के साथ एक छेद खोदना शामिल था।” ऑपरेशन के शुरूआती दौर में कुएं में फंसे लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए प्लास्टिक का पाइप लगाया गया था. इस बचाव अभियान के दौरान उनके जीवित रहने के लिए गर्म पीने का पानी भी उपलब्ध कराया गया था, ”अधिकारी ने कहा।

यह भी पढ़ें: J&Ok: बड़ा हादसा टला, जम्मू में मिले टाइमर के साथ 2 IED

समर्पित और पारस्परिक रूप से प्रतिबद्ध टीमवर्क और स्थानीय लोगों और अधिकारियों के सहयोग से दोनों को जीवित बाहर निकाल लिया गया। सीएमओ कुपवाड़ा ने बताया कि दोनों को गंभीर हालत में बाहर लाया गया और उन्नत इलाज के लिए कुपवाड़ा जिला अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया.



Supply hyperlink

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button