Sports

मेल्टवाटर चैंपियंस टूर फाइनल्स: अर्जुन एरिगैसी ने अनीश…

भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन अरिगैसी ने शनिवार को मेल्टवाटर चैंपियंस टूर फाइनल्स के पांचवें दौर में डच जीएम अनीश गिरी को 2.5-1.5 से हराया। किशोर जीएम आर प्रज्ञानानंद पोलैंड के जन-क्रिज़्सटॉफ़ डूडा के साथ एक भयंकर लड़ाई में शामिल थे क्योंकि खिलाड़ियों ने चार त्वरित खेलों, दो ब्लिट्ज और एक आर्मगेडन गेम में सम्मान साझा किया, जिसमें मैच 3.5-3.5 समाप्त हुआ।

गिरी पर इरिगेसी की जीत उनकी दूसरी जीत थी और 17 वर्षीय भारतीय हमवतन प्रज्ञानंद के साथ छह अंकों की बराबरी पर है।

उन्होंने पहला गेम सफेद मोहरों से 56 चालों में और दूसरा खेल काले मोहरों से 44 चालों में जीता।

इरिगैसी ने दूसरे दिन अजरबैजान के शाखरियार मामेदयारोव को 3-1 से हराकर 36-चाल ड्रॉ के साथ जीत दर्ज की।

प्रज्ञानंद-डूडा मैच एक थ्रिलर था। शीर्ष क्रम के पोल ने पहला गेम जीता, इससे पहले किशोर भारतीय स्टार ने 53 चालों में दूसरा गेम बराबर किया।

वुकले द्वारा प्रायोजित

इसी तरह के पैटर्न को दोहराया गया क्योंकि डूडा और प्राग्गु ने काले मोहरों के साथ क्रमशः तीसरा और चौथा गेम लिया। इस भारतीय ने पहला ब्लिट्ज टाई-ब्रेक गेम जीतकर अपने प्रतिद्वंद्वी को 41 चालों में मात दी।

आर्मागेडन (अचानक मौत का खेल) में, शांति संधि पर हस्ताक्षर करने से पहले डूडा और प्राग्गु ने 90 चालें लड़ीं। इस बीच, नार्वे के विश्व के नंबर एक मैग्नस कार्लसन, जो चौथे दौर तक क्रूज नियंत्रण में थे, को अचानक टाईब्रेक के माध्यम से वियतनाम के क्वांग लिम ले को 4-3 से हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पड़ा।

आर्मागेडन में कार्लसन के जीतने से पहले ब्लिट्ज में चार त्वरित गेम और सम्मान साझा करने के बाद वे 2-2 से बराबरी पर थे।

दिन के दूसरे मैच में, संयुक्त राज्य अमेरिका के वेस्ली सोएन ने अजरबैजान के शाखरियार मामेदयारोव को 3-0 से हराकर तीन सीधे गेम जीते।

कार्लसन 15 अंकों के साथ सर्वकालिक रिकॉर्ड के साथ शीर्ष पर हैं। डूडा नौ अंकों के साथ दूसरे और सो (9) है। प्रज्ञानंद और एरिगैसी के छह-छह अंक हैं और उन्हें क्रमश: पांचवां और छठा स्थान दिया गया है।

रविवार को छठे राउंड में प्रज्ञानानंद का सामना बहुप्रतीक्षित कार्लसन से होगा, जबकि एरिगैसी का सामना लिम ले से होगा।

मेल्टवाटर चैंपियंस टूर की घटनाओं की एक श्रृंखला के बाद आठ खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

टूर फ़ाइनल के लिए कुल पुरस्कार राशि 210,000 अमेरिकी डॉलर है। राउंड-रॉबिन में प्रत्येक जीत से खिलाड़ी को 7,500 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं। आठ खिलाड़ी राउंड रॉबिन टूर्नामेंट खेल रहे हैं। विजेता वह खिलाड़ी होगा जो सबसे अधिक अंक और कुल नकद अर्जित करता है। पीटीआई एसएस एसएससी एसएससी

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

‘टीम के खराब प्रदर्शन के कारण अतीत में किसी भी चयनकर्ता की खिंचाई नहीं की गई’: वरिष्ठ पत्रकार

इस लेख में शामिल विषय

Supply hyperlink

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button