अमेरिकी डीजल उत्सर्जन जांच में स्टेलेंटिस इकाई पर जुर्माना,…

वॉशिंगटन – स्टेलंटिस की अमेरिकी इकाई, पूर्व फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स को जून में आपराधिक साजिश के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद सोमवार को सजा सुनाई गई थी और एक बहु-वर्षीय अमेरिकी न्याय विभाग के समझौते में लगभग $ 300 मिलियन का भुगतान करेगी। डीजल उत्सर्जन धोखाधड़ी जांच।

एफसीए यूएस एलएलसी, पूर्व में क्रिसलर ग्रुप एलएलसी, पहले न्याय विभाग के साथ एक याचिका समझौते पर पहुंचा और जुर्माना में $ 96.1 मिलियन और ज़ब्त में $ 203.6 मिलियन का भुगतान करने पर सहमत हुआ। एफसीए यूएस को भी तीन साल की संगठन परिवीक्षा की सजा सुनाई गई थी।

कंपनी पर 100,000 से अधिक यूएस 2014-2016 जीप ग्रैंड चेरोकी और राम 1500 डीजल वाहनों में डीजल उत्सर्जन के बारे में गलत प्रतिनिधित्व करने का आरोप लगाया गया था।

ये भी पढ़ें-  Particulars are fuzzy in regards to the upcoming Tesla Semi

न्याय विभाग ने कहा कि एफसीए ने अमेरिकी उत्सर्जन परीक्षणों को धोखा देने की साजिश रची।

सहायक अटॉर्नी जनरल टॉड किम ने कहा कि $300 मिलियन का आपराधिक जुर्माना “तीन साल की गहन जांच का परिणाम है।” “यह प्रस्ताव दर्शाता है कि न्याय विभाग गुमराह करने वाले नियामकों के लिए कॉर्पोरेट गलत काम करने वालों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबद्ध है।”

सरकार ने बताया कि एफसीए यूएस ने पहले क्लास-एक्शन डीजल मुकदमे के हिस्से के रूप में नागरिक दंड में $ 311 मिलियन से अधिक और 63,000 से अधिक लोगों को प्रतिपूरक नुकसान में $ 183 मिलियन से अधिक का पुरस्कार दिया था।

ये भी पढ़ें-  फ़ुटबॉल प्रशंसक, जियो फ़ुटबॉल विश्व कप की योजनाएँ यहाँ हैं: जाँच करें …

ऑटोमेकर्स को स्वच्छ वायु अधिनियम और निरीक्षण और परीक्षण प्रक्रियाओं के अनुपालन की प्रारंभिक समीक्षा करनी चाहिए, एक रिपोर्ट जमा करनी चाहिए और कम से कम दो अनुवर्ती रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए। रॉयटर्स ने पहली बार मई में नियोजित निपटान की सूचना दी।

न्याय विभाग ने कहा कि एफसीए यूएस ने नियामक जांच से बचने और डीजल वाहनों को आवश्यक उत्सर्जन मानकों को पूरा करने में धोखाधड़ी करने में मदद करने के उद्देश्य से धोखाधड़ी वाले सॉफ्टवेयर फीचर स्थापित किए।

स्टेलंटिस ने कहा कि उसने पहले निपटान के लिए 266 मिलियन यूरो जुटाए थे। 2021 में, FCA का फ्रेंच Peugeot निर्माता PSA के साथ विलय करके Stelantis बनाया गया।

ये भी पढ़ें-  Mahindra XUV700 और Scorpio N . में से चुनें

तीन एफसीए अमेरिकी कर्मचारियों को अमेरिका को धोखा देने और स्वच्छ वायु अधिनियम का उल्लंघन करने की साजिश रचने का दोषी ठहराया गया है और परीक्षण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

वोक्सवैगन द्वारा अपने स्वयं के उत्सर्जन संकट को हल करने के लिए आपराधिक आरोपों के लिए दोषी ठहराए जाने के पांच साल बाद यह याचिका आई है, जिसने “डीजलगेट” नामक एक घोटाले में लगभग 600,000 अमेरिकी वाहनों को प्रभावित किया। VW ने घोटाले के सिलसिले में $ 30 बिलियन से अधिक का भुगतान किया है।

Supply hyperlink

Comments

Leave a Reply

%d bloggers like this: